Cells Keep Their Size Small

58

Cells Keep Their Size Small

Advantages Of Having Many Small Cells Over Few Large Cells

जरा सोचो, आखिर किसी mature cell को छोटी-छोटी cells में विभाजित होने की आवश्यकता ही क्यों पड़ी? क्या शरीर का कार्य असंख्य छोटी cells के स्थान पर कुछ बड़ी cells से नहीं चल सकता था? थोड़ा सोचने पर तुम इसके कारण तक पहुँच सकते हो। ध्यान दो, किसी cell में उसकी metabolic activities के लिए आवश्यक nutrients एवं oxygen, capillaries से निकलने के बाद, interstitial fluid से diffuse होते हुए cell तक पहुँचते हैं। Cell membrane को पार करने के पश्चात् भी वह diffusion के माध्यम से ही cytoplasm के विभिन्न भाग एवं orgenelles तक पहुँचते हैं। इस प्रक्रिया में इन nutrients को दो प्रकार के fluid mediums से diffuse करना पड़ता है, capillaries एवं cell membrane के मध्य ECF एवं cell के भीतर ICF किसी cell के आकार में अत्यधिक बड़े हो जाने पर cell के भीतरी भागों में nutrients एवं oxygen की मात्रा अपेक्षाकृत कम पहुँच सकेगी एवं इस प्रक्रिया में समय भी अधिक लगेगा। इसी प्रकार की बाधा cellular metabolism द्वारा उत्पन्न metabolites एवं CO2 को cell से बाहर निकालने में भी आएगी। 

तुम जानते हो कि किसी आकृति का volume एवं surface area परस्पर inversally proportional होते हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि cell के आकार में बड़ा होते जाने पर उसका volume जितना अधिक होगा, इसकी तुलना में उसका surface area उतना कम रह जाएगा। क्योंकि ECF एवं ICF के मध्य होने वाला यह आदान-प्रदान cell membrane के माध्यम से ही होता है अतः किसी cell के आकार में छोटा होने पर उसकी cell membrane का surface area बढ़ जाएगा एवं nutrients एवं metabolites का आदान-प्रदान अधिक सरलता एवं शीघ्रता से हो सकेगा। अपनी metabolic needs को सुचारु रूप से पूरा करने के लिए cells अपने आकार को छोटा रखने का प्रयास करती हैं। 

किसी cell के आकार अत्यधिक बढ़ जाने पर दो cells के मध्य का extracellular space भी बढ़ जाएगा जिससे capillary एवं cell के मध्य की दूरी (एवं ECF की मात्रा) भी बढ़ जायेगी। Cell का आकार छोटा रखने से capillary एवं cell membrane के मध्य की दूरी को घटाने में भी सहायता मिलती है। इसी कारण से शरीर की अधिकाँश cells, capillaries के 50 micrometer के भीतर ही रहती हैं जिससे ECF के माध्यम से भी nutrients एवं metabolites का आदान-प्रदान अधिक सरलता एवं शीघ्रता से हो सके।

About Author

img

Dr. Pankaj Kumar Agarwal

Leave a comment