About Us

विनम्र निवेदन

MCH का उद्दश्य पाठकों को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा संबंधी जानकारियों को हिंदी में अवगत कराना है। यह इसलिये महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी विषय को अपनी मातृभाषा में समझना अधिक सरल होता है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अपनी मातृभाषा में इस प्रकार की कोई व्यवस्था न होने के कारण, चिकित्सा विज्ञान के कुछ छात्रों को इन वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझने में आज भी असुविधा होती है। MCH के द्वारा, छात्रों में विवेचनात्मक बुध्दि के विकास को ध्यान में रखकर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों को अपनी मातृभाषा में सरल उदाहरणों के द्वारा समझाने का प्रयास किया गया है। मेरा पूर्ण विश्वास है कि यह उनके लिये उपयोगी सिध्द होगा।

MCH का संपूर्ण माध्यम हिंदी में होते हुये भी, सभी चिकित्सकीय शब्दावली का हिंदी में प्रचलित अनुवाद न होने के कारण उनको अभी अंग्रजी में ही लिखा गया है। संभवत भविष्य में इसे भी हिंदी में लिखा जा सके।

MCH के लेखन में जिन लेखकों की मूल पुस्तकों की सहायता ली गयी है, उनका मैं ह्रदय से आभारी हूं। लेखन में अपनी पूरी क्षमता भर इस बात का भलीभंति ध्यान रखा गया है कि विषय का सरलीकरण करते समय विज्ञान के मूल तथ्यों से छेडछाड न हो, परंतु फिर भी किसी प्रकार के सुधार हेतु आपके सुझावों का सदैव स्वागत रहेगा। मैं उन्हें सधन्यवाद स्वीकार करूंगा।

MCH आधुनिक चिकित्सा विज्ञान को हिंदी में उपलब्ध कराने की दिशा में एक प्रारंभिक प्रयास है, जो किसी एक व्यक्ति द्वारा पूर्ण किया जा पाना संभव नहीं। मेरा स्वप्न है कि पूर्णरूप से निशुल्क MCH, ‘एक साझा मंच‘ बन सके, जिसमें सभी विद्वतगण अपनी योग्यतानुसार अपने देश एवं समाज की सेवा कर सकें। चिकित्सा विज्ञान के सभी छात्रों, शिक्षकों एवं चिकित्सों से मेरी करबध्द विनती है कि, यदि आप सभी इस पुनीत यज्ञ में मात्र एक पृष्ठ / एक क्लीनिकल फोटोग्राफ / एक ऑडियो या एक वीडियो का भी योगदान दे सकें, तब शीघ्र ही हमारा देश भी अपने चिकित्सा विज्ञान को अपनी मातृभाषा में उपलब्ध होने का गौरव प्राप्त कर सकेगा।

 

डा पंकज कुमार अग्रवाल

01 जुलाई, 2018

MD DM (Endocrinology)
drpankaj.endo@gmail.com
9810125568

हार्मोन केयर एवं रिसर्च सेंटर

गाजियाबाद